मोदी सरकार की 10 बड़ी उपलब्धियां, जिसने बदली हिन्दुस्तान की तस्वीर


लोगों का दिल जीतने के लिए आप उन्हें कुछ स्वादिष्ट खिलाएं जिससे वो खुश हो जाएं – पांचवी सदी ईसा पूर्व में एथेंस के राजनीतिक और सामाजिक ताने-बाने पर यूनानी नाटककार एरिस्टोफ़ेनस की यह टिप्पणी भारत पर बिल्कुल फिट बैठती है।

पिछली सरकार के अंतिम वर्षों के कार्यकाल से हताश जनता को जब ‘अच्छे दिन’ का सपना दिखाया गया, तो उनमें भी एक उम्मीद जगी। जिसके बाद जनता ने एकजुट होकर देश को एक बहुमत वाली सरकार दी। ‘सबका साथ, सबका विकास’ इस नारे के साथ नरेंद्र मोदी ने देश की सल्तनत संभाली और इस नारे के साथ आगे भी बढ़े। पीएम मोदी ने अपने अब तक के कार्यकाल के दौरान बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन आइए हम आपको मोदी सरकार की उन 10 बड़ी उपलब्धियों के बारे में बताते हैं, जिसका असर देशव्यापी हुआ-

1. जन धन योजना

मोदी सरकार में आजादी के बाद पहली बार घर-घर तक बैंकिंग सेवा पहुंचाई गई। जनधन योजना के तहत अब तक 30.38 करोड़ खाते खोले गए हैं। साथ ही इन खातों में ₹67,016.04 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है। जीवन बीमा और पेंशन वाले 10 करोड़ से अधिक के डेबिट कार्ड जारी किए गए। इतना ही नहीं इस योजना के जरिए लोगों को रोजगार भी मिले हैं। उप सेवा क्षेत्रों में 1.26 लाख बैंक मित्र, शाखा रहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

Source

2. स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अक्टूबर 2014 में महात्मा गांधी की 145वीं जयंती पर राजघाट, नई दिल्ली में शुरू किया था। इस अभियान का लक्ष्य है कि 2 अक्टूबर 2019 यानि कि महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ तक ग्रामीण क्षेत्रों को खुले शौचालय से मुक्त किया जा सके। जिसके लिए देश में 11 करोड़ 11 लाख शौचालयों के निर्माण के लिए लगभग एक लाख तीस हजार करोड़ रूपए लागत का अनुमान लगाया गया।

Source

3. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

केंद्र सरकार ने भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत गरीब परिवार की महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से निशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था है। इस स्कीम के तहत कुल 5 करोड़ गरीब परिवारों के एलपीजी कनेक्शन दिए जाने हैं, ताकि माताएं और बहनों की सेहत की सुरक्षा हो सके। अब तक इस स्कीम के तहत 2.20 करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन बांटे जा चुके हैं।

Source

4. बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरुआत की थी। ये अभियान केंद्र सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रमों में से एक है| बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की रूपरेखा गिरते शिशु लिंगानुपात के समाधान के लिए बनाई गई है। इस योजना के शुरुआती साल में ही शिशु लिंगानुपात में 49 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।

Source

5. वन रैंक,वन पेंशन

मोदी सरकार ने कई सालों से लटके पड़े वन रैंक, वन पेंशन योजना को अमल में लिया। सैनिकों की मांग को पूरा करते हुए मोदी सरकार ने वन रैंक, वन पेंशन को हरी झंडी दी और अब पूर्व सैनिकों को चार में से तीन किश्तों का भुगतान किया जा चुका है।

Source

6. नोटबंदी

नोटबंदी मोदी सरकार के बड़े और कड़े फैसलों में से एक है। कालाधन, आतंकवाद और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर, साल 2016 को एक ऐतिहासिक घोषणा की। जिसके तहत 500 और 1000 रुपए के नोट रात 12 बजे के बाद से बंद कर दिए गए। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑफिशल वेबसाइट narendramodi.in पर जारी इन्फोग्राफिक्स में ये बताया गया है कि नोटबंदी की वजह से 18 लाख संदिग्ध खातों की पहचान हुई। साथ ही नोटबंदी के बाद देश के टैक्स सिस्टम से 56 लाख नए करदाता जुड़े हैं। वहीं पिछले साल के मुकाबले टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या में 9.9 पर्सेंट से 24.7 पर्सेंट बढ़ोतरी हुई है। पर्सनल इनकम टैक्स के अडवांस्ड टैक्स कलेक्शन में पिछले साल के मुकाबले 41.79 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है।

Source

7. सर्जिकल स्ट्राइक

मोदी सरकार ने पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर के हिस्से में सर्जिकल स्ट्राइक की मंजूरी दी और भारतीय सेना ने पहली बार यह कारनामा कर पूरी दुनिया को अचरज में डाल दिया। ऐसा पहली बार हुआ जब भारत ने इस तरह के ऑपरेशन को अंजाम दिया।

Source

8. जीएसटी

मोदी सरकार के आर्थिक मोर्चे में जीएसटी सबसे बड़ी उपलब्धि है। जीएसटी 1 जुलाई 2017 से पूरे देश में लागू कर दी गई। हालांकि केंद्र सरकार को इससे पहले बहुत पापड़ बेलने पड़े। लेकिन आखिरकार मोदी सरकार ने इस मोर्चे पर भी फतह हासिल कर ही ली। देशभर के कई ऐसे संगठन हैं जिन्होंने जीएसटी को लेकर मोदी सरकार के उठाए गए ठोस कदमों की सराहना की है।

Source

9. मेक इन इंडिया

‘मेक इन इंडिया’ की ओर पीएम मोदी का कदम सराहनीय रहा है। ये कदम उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस’ जैसे कारकों पर भी जोर देता है। सरकार ने उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य ऐसे युवाओं को तैयार करना है जो नौकरी चाहने के बजाय नौकरी देने वाले बनें।

Source

10. MTCR ग्रुप में भारत की एंट्री

मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (MTCR) में भारत का शामिल होना, मोदी सरकार की सबसे बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा गया। इसके बाद भारत ने मिसाइल ताकत में चीन और पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया।

Source

अपने विचार साझा करें


शेयर करें