कुछ ऐसे मनाते हैं अपना सुहागरात इंडियन कपल्स, जानिए क्या करते हैं वो इस दिन !


सुहागरात कुछ ऐसे मनाते हैं इंडियन कपल्स, आप भी जानिए!

सुहागरात की वो रात, इंसान की जिंदगी का सबसे हसीन लम्‍हा होता है। शादी के बाद सुहागरात का इंतजार तो हर युवा जोड़े को होता है। हर शादीशुदा जोड़ा अपने सुहागरात को लेकर काफी उत्सुक भी होता है। इस रात को लेकर उनके मन में कई सवाल भी होते हैं तो कई लोग अपने इस यादगार पल को और भी ज्यादा यादगार बनाने के लिए काफी कुछ सोच कर भी रखते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि वो सोचते कुछ और हैं और होता कुछ और। तो आइए जानते हैं कि आखिरकार नए शादीशुदा भारतीय जोड़े क्या- क्या करते हैं सुहागरात के दिन…

1. सोते हैं

विदेशों की तरह भारत में शादी सिर्फ 1 दिन की नहीं होती। भारतीय शादी में रीति- रिवाज बहुत ज्यादा होते हैं। संगीत, हल्दी, फेरे से लेकर रिसेप्शन तक की प्रक्रिया इतनी लंबी होती है कि शादीशुदा जोड़े काफी थक जाते हैं। इतने थकान के बाद जब सुहागरात के दिन उन्हें थोड़ी राहत मिलती है तो ज्यादातर जोड़े सोने को ही ज्यादा तवज्जो देते हैं। इतने थकान के बाद वे लोग सोना ही बेहतर समझते है और ऐसे में ज्यादातर कपल्स अपनी सुहागरात सो कर ही बिताते हैं।

2. आपस में बातचीत

भारत में आज भी अरेंज मैरेज, लव मैरेज से ज़्यादा होते हैं। कई बार तो पति और पत्नी पहली बार शादी के दिन ही एक दूसरे से मिलते हैं। इस लिए सुहागरात को कई कपल्स एक दूसरे को जानने में ही रात गुज़ार देते हैं। कपल्स पूरी रात एक- दूसरे से बातें करते हैं। हालांकि सुहागरात होने की वजह से ये बातें थोड़ी रोमांटिक भी होती है।

3. हनीमून की तैयारी

Source

आजकल शादी के बाद हनीमून के लिए जाना तो आम है। कई कपल्स की शादी के तुरंत बाद ही हनीमून की टिकट होती है। ऐसे में सुहागरात के दिन कई शादीशुदा जोड़े तो हनीमून की पैंकिंग में ही लगे रहते हैं। उन्हें सबसे दूर हनीमून पर जाने की ज्यादा जल्दी होती है। की लोग पहले ही इसकी तैयारी कर लेते हैं, लेकिन ज़्यादातर कपल्स की पहली रात अपने जीवन के सबसे खुबसूरत टूर के पैकिंग में ही निकल जाती हैं।

4. नहाते हैं

शादी के रस्मों- रिवजा के बीच कुछ लोग बहुत ही ज्यादा थक जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग अपनी थकान को दूर करने के लिए बॉथ का सहारा लेते हैं। ऐसे में जब आपका पार्टनर भी इसमें हामी भर दे तो फिर दोनों बाथरूम में एकसाथ नहाने का मजा लेते हैं।

5. साली का मजाक

शादी में अगर साली और भाभी हो तो शादी का मजा दुुगुना हो जाता है। ऐसे में साली और भाभी का मजाक कभी- कभी महंगा भी पड़ जाता है। जब आप पहली बार सुहागरात के कमरे में घुसते हैं तो भाभी या साली के मजाक का भी आपको सामना करना पड़ सकता है। हालांकि उस समय यह मजाक आपके लिए काफी इरिटेटिंग हो सकता है।

6. तोहफा देते हैं

तोहफा अपने प्यार और अपने केयर को जताने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। ऐसे में इंडियन कपल्‍स भी अक्‍सर अपने सुहागरात वाले दिन अपने पार्टनर को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर देते हैं। और उनकी पूरी रात गिफ्ट्स में भी बीत जाती है।

7. शादी को लेकर बातचीत

सुहागरात के दिन कई कपल्स शादी की तैयारियों और अपने- अपने रिश्तेदारों के बारे में बात करते हैं। सुहागरात वाले दिन पार्टनर बगल में बैठा हो और उस समय शादी के इंतजामों के बारे में बात की जाए तो यह थोड़ा बोरिंग लग सकता है। लेकिन कुछ कपल्‍स को यही बातें करने में ज्‍यादा मजा आता है।

8. मेकअप हटाते हैं

चाहे दुल्हा हो या दुल्हन। शादी के वक्त दोनों के ड्रेस और मेकअप हैवी होते हैं। दुल्हन का मेकअप तो कुछ ज्यादा ही हैवी हो जाता है। ऐसे में जब कपल्स को सुहागरात पर कुछ वक्त मिलता है तो वे लोग अपना समय मेकअप हटाने में ही लगा देते हैं। कई बार तो दुल्हे राजा को भी दुल्हन के मेकअप रिमूव में हेल्प करनी पड़ती है। और उनके सुहागरात का पूरा वक्त इसी में निकल जाता है।

9. घरवालों के साथ कुछ अनोखे खेल

कई घरों की परंपरा होती हैं के शादी की रात में कई खेल खेले जाते हैं (चावल में अंगूठी ढूंढना, अपने पति का नाम लेना)। कई घरों में नवेली दुल्हन को अपने नए परिवार से परिचय करवाया जाता हैं, जिसमे पूरी रात निकल जाती हैं और पति पत्नी को साथ में ज़्यादा समय नहीं मिल पाता।

10. हमारा सुहागरात अच्छा रहा

शादी के बाद थकान और रस्मों के बीच बहुत से कपल्स ऐसे भी होते हैं जो सुहागरात वाले दिन कुछ भी नहीं करते। वो बस यही सोच कर खुश रहते हैं कि हमारा सुहागरात अच्छा रहा।

फिल्‍मों में आपने भले ही शादी की पहली रोमांटिक रातों को देखा है। लेकिन हकीकत में यह कितना सच साबित होती है यह समय और आपके पार्टनर पर डिपेंड करता है।


अपने विचार साझा करें


शेयर करें