12 ऐसे देश जहां आपका रूपया पड़ता है भारी, भारत के करेंसी की वैल्यू ज्यादा


आपने अमेरिकी डॉलर से भारत के रूपए की तुलना तो बहुत बार की होगी और उसकी चर्चाएं भी जरुर सुनी होंगी। हालांकि अमेरिका, यूरोप और मिडिल ईस्ट के बहुत सारे देश हैं जहां कि करेंसी भारत के रुपए से काफी मजबूत है। लेकिन क्या आपने कभी उन देशों के बारे में सुना है जहां की करेंसी के मुकाबले भारत का रूपया काफी मजबूत है, जी हां ठीक सुना आपने भारत के रुपए की वैल्यू ज्यादा है। यानि की कई ऐसे देश भी हैं जहां हमारा रूपया पड़ता है भारी।

ऐसे में अगर आपके पास पासपोर्ट है तो क्यों ना फिर आप ऐसे देशों के ट्रिप पर जाएं, जहां आपका घूमना महंगा ना पड़े और आपकी सोच से ज्यादा आपके पास पैसे हों यानि की आपको पता भी नहीं चलेगा कि जितने पैसे आपके पास हैं, दूसरे देश में आपको इसकी अच्छी कीमत मिल जाएगी।

इन 12 देशों की करेंसी से ज्यादा मजबूत है भारत का रुपया, जानिए कहां कितनी है वैल्यू

1. वियतनाम

वियतनाम एक ख़ूबसूरत देश है। वियतनाम अपने स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है। यहां भारतीय करंसी रुपए की हैसियत भी काफी अच्छी है।
1 रुपए = 338.35 वियतनामी डॉन्‍ग

2. बेलारूस

अगर आप कम खर्च में यूरोप का मजा लेना चाहते हैं तो बेलारूस से अच्छा देश कोई नहीं हो सकता। यूरोप का हर्ट कहलाने वाला बेलारूस वर्ल्‍ड हेरिटेज सिटी में शामिल है, जहां ज्‍यादातर भारतीय घूमने के लिए जाना पसंद करते हैं।
1 रुपए = 216 बेलारसियन रूबल

3. इंडोनेशिया

इंडोनेशिया को द्वीपों का समूह कहा जाता है। इंडोनेशिया में आपको कई प्राचीन भारतीय देवी-देवताओं के मंदिर भी मिलेंगे। आप कुछ हज़ार रुपयों में इंडोनेशिया की यात्रा कर सकते हैं।
1 रुपए = 204.763 इं‍डोनशियन रुपया

4. पराग्‍वे

यदि कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आप पराग्वे ज़रूर पहुंचिए। पराग्‍वे एडवेंचर और स्‍पोर्टस प्रेमियों के लिए बेहतरीन जगह है, जहां खेल प्रेमी जाकर इसका आनंद उठा सकते हैं।
1 रुपए = 74.26 पराग्‍वे गुआरानी

5. कम्‍बोडिया

कंबोडिया अपनी हरियाली के लिए जाना जाता है। यहां पुरानी सभ्यताओं की महक महसूस कर सकते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कम्‍बोडिया के अंकोरवाट में स्थित है।
1 रुपए = 63.93 कम्‍बोडियन रियल

6. मंगोलिया

मंगोलिया भी एक बेहतरीन टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। मंगोलिया में भी भारतीय करंसी रुपया की सेहत अच्छी है। खानाबदोशी क्या होती है इसे तो आप मंगोलिया में ही महसूस कर सकते हैं।
1 रुपए =29.83 मंगोलियन तुर्गिक

7. कोस्‍टरिका

कोस्टा रिका मध्य अमरीकी देश है। कुछ दिनों के लिए आप गोवा को भूलकर कोस्टरिका की सैर सक सकते हैं। जुरासिक पार्क की फ़िल्म की सूटिंग भी यहीं हुई थी।
1 रुपए = 8.15 कोस्‍टरिका कोलोन

8. हंगरी

हंगरी मध्य यूरोप का एक लैंडलॉक्ड देश है। लोगों को लगता है कि यूरोप जाना महंगा है, लेकिन आप हंगरी के बारे में सोच सकते हैं।
1 रुपए = 4.22 फोरेटे

9. आइसलैंड

यह देश तड़पाने वाली सर्दियों के लिए जाना जाता है, लेकिन गर्मी में तो आप यहां जमकर इंजॉय कर सकते हैं।
1 रुपए = 2.13 आइसलैंडिक क्रोना

10. श्रीलंका

श्रीलंका भारत के लिए कोई अनजान देश नहीं है। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध रहे हैं। भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका अपनी खूबसूरती के साथ एक बेहतर टूरिस्‍ट स्‍पॉट भी है, जहां आप घूमने के साथ रुपए की वैल्‍यू अधिक होने से खरीदारी भी कर सकते हैं।
1 रुपए = 2.08 श्रीलंकन रुपया

11. नेपाल

भारत का बेहद पड़ोसी देश नेपाल जहां घूमने जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है।
1 रुपए = 1.60 नेपाली रुपैया

12. पाकिस्तान

पाकिस्तान के बारे में तो हम सब जानते ही हैं। पाकिस्तान जाकर हमारे देश के बहु सारे संयुक्त विरासत को देखा जा सकता है।
1 रुपए = 1.58 पाकिस्तानी रूपया

तो आप भी कहीं विदेश घूमने का प्लान बना रहे हों तो इन जगहों की सैर एक बार जरुर कर लें। इससे आपकी जेब भी कम ढीली होगी और आपकी विदेश यात्रा भी हो जाएगी।


अपने विचार साझा करें


शेयर करें