शाहरुख खान की एक ऐसी फिल्म जिस से नाराज हो गए थे बौद्ध भिक्षु


किंग खान यानी बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान की वैसे तो बहुत सी फिल्मे है जो की सुपर हिट साबित हुई है, पर आज हम आप को एक ऐसी फिल्म के बारे में बताने जा रहे है जिस की शूटिंग के दौरान बौद्ध भिक्षु नाराज हो गए थे. और वो फिल्म है साल 1999 में आई फिल्म ‘कोयला’ जो की आज ही के दिन 18 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी.

इस फिल्म को राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था. ये फिल्म कई माईनो में ख़ास थी, पर बॉक्स ऑफिस से लेकर लोगों के दिलों में अपना जादू नहीं दिखा पाई और उस वक़्त ये फिल्म शाहरुख खान के करियर की एक बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई.

खैर अब इस फिल्म से जुड़ी कुछ ऐसी बातों से रूबरू करते है जो शायद ही आप को पता हो. फिल्म ‘करण अर्जुन’ के बाद डायरेक्टर राकेश रोशन को समझ में नहीं आ रहा था की वो अब किस फिल्म को डायरेक्ट करें क्योंकि उनके पास कोई कहानी थी ही नहीं पर फिर एक रोज अचानक उनको किसी फिल्म खंडाला जाना हुआ और वही सुबह सुबह वॉक करते हुए एक फिल्म के लिए आईडिया आया जो की जो एक गूंगे नौजवान और एक गांव की भोली लड़की पर आधारित थी.

इस फिल्म में अमरीश पुरी और सलीम घाउस जैसे खूंखार विलेन थे इसके बावजूद ये फिल्म नहीं चल पाई. फिल्म में अमरीश पुरी के कई डायलॉग जैसे “शंकर हम तुमको पाला हूँ रे” और ‘ब्लडी फूल’ आज भी लोगों को बड़े पसंद आते है. फिल्म में अमरीश पुरी अपने किरदार को बखूभी निभाया था.

इस फिल्म के गानों की बात करी जाए तो ‘कोयला’ के गाने इंदीवर ने लिखे थे. ‘तन्हाई तन्हाई तन्हाई दोनों को पास ले आई..’, ‘देखा तुझे तो, हो गई दीवानी..’ और ‘घुंघटे में चंदा है, फिर भी है फैला चारों ओर उजाला’ आज भी ये सरे गाने सुपर हिट है.

आब आते है उस बात पर जिसके लिए आप इसे पढ़ रहे हो, तो चलिए आप को बता देंते है. इस फिल्म की शूटिंग जयपुर, हैदराबाद, ऊटी और चीन की सीमा के पास अरुणाचल प्रदेश के तवांग हुई थी.वहां की एक झील में माधुरी और शाहरुख के बीच एक गाने की शूटिंग होनी थी . 1996 तक इस झील को संगत्सेर लेक कहा जाता था लेकिन उस साल फिल्म की शूटिंग के बाद से इसे ‘माधुरी लेक’ कहा जाने लगा. ‘कोयला’ की शूटिंग के बाद यहां पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई. इस झील का नाम माधुरी लेक पड़ने के बाद स्थानीय बौद्ध भिक्षु नाराज हो गए थे.

बात करी जाए अगर शाहरुख खान तो इस फिल्म में उन्होंने कई स्टंट खुद ही किए थे और एक सीन में तो दर्शकों के भी रौंगटे खड़े कर दिए थे. जहाँ शाहरुख खान के शरीर में आग लगा दी जाती है और उन्हें दौड़ना होता है. इस सीन को करते वक्त उनकी जान पर बन आई थी.


अपने विचार साझा करें


शेयर करें