मिलिए विश्व की 8 भूतिया गुड़िया से, जिसके बारे में जानकर शायद सो नहीं पाएंगे आप !


डॉल यानि गुड़िया हर किसी को पसंद होती है। खासकर बच्चों को। उसमें भी छोटी बच्चियों की तो ये फेवरेट होती है। इनके नैन- नक्श इतने प्यारे होते हैं, कि सबका दिल जीत लेते हैं। आजकल मार्केट में तो तरह- तरह के डॉल(गुड़िया) की भरमार है। ऐसे में अगर हम आपको ये कहें कि कुछ गुडिया हरावनी भी होती हैं, तो आप विश्वास नहीं करेंगे ना। लेकिन ये सच है। जी हां आपने कई भूतिया फिल्मों में डरावनी गुड़िया देखी होगी। बहुत सी फिल्में भूतहा खिलौनों पर बेस्ड होती हैं। लेकिन हम आपको बताएंगे दुनिया में कुछ गुड़िया ऐसी हैं, जिनको भूतिया गुड़िया कहा जाता है। ये भूतिया गुड़िया आपको भी डरा देंगे

1. एनाबेल

बात 1970 की है। अमेरिका में एक मां ने अपनी बेटी डॉना के लिए दुकान से गुड़िया खरीदी। यह डॉल कार्टून कैरेक्टर रैगेडी ऐन की तरह ही दिखती थी। जब मां ने उसे बर्थडे गिफ्ट में यह क्यूट सी दिखने वाली गुड़िया दी तो वह बहुत खुश हुई। लेकिन उसकी खुशी थोड़े ही दिनों में कनफ्यूजन और फिर देखते ही देखते खौफ में बदल गई। शुरुआती दिनों में गुड़िया नॉर्मल सी थी। फिर उसने हाथ हिलाने शुरू किये। थोड़े दिनों बाद अगर उसे रात को कुर्सी पर रखा जाता, तो सुबह वह जमीन पर दिखती थी। फिर कुछ दिनों बाद ये भी देखा गया कि अगर रात को गुड़िया बेडरुम में होती तो सुबह वह हॉल में पाई जाती थी। इतना ही नहीं एक बार तो उस गुड़िया पर खून के धब्बे भी लगे हुए मिले। जिसके बाद डॉना की मां ने पैरानॉर्मल एक्सपर्ट एड ऑर लौरेन वॉरेन की मदद ली। वॉरेन दंपति ने गुड़िया को गौर से देखा औैर बताया कि गुड़िया में किसी आत्मा का वास नहीं है बल्कि किसी बेहद शक्तिशाली आत्मा ने इस पर कब्जा कर रखा है। जिसके बाद बड़ी मुश्किल से उसे कब्जे में लिया गया। आज भी ये गुड़िया वॉरेन के ओकलट म्यूजियम में, शीशे के सोकेस में रखी हुई है और उस पर इसे हाथ ना लगाने की चेतावनी भी दी गई है। एनोबेल पर 2013 में एक ब्लॉकबस्टर मुवी ‘दा कंज्युरिन्ग’ (The Conjuring) भी बन चुकी है।

2. रॉबर्ट

रॉबर्ट नाम के इस खिलौने की कहानी सुन कर आप भी सिहर जाएंगे। रॉबर्ट यूजीन ओटो को ये गुड़िया उसके एक नौकर ने गिफ्ट में दिया था, जो काला जादू करता था। क्या आप सोच सकते हैं कि खिलौने भी बोलते हैं? हां, ओटो के माता- पिता ने उसे कई बार रॉबर्ट नाम के गुड़िया के साथ बोलते हुए सुना। पहले तो उन्होंने इसे एक शरारत समझा, लेकिन उन्होंने बाद में ये महसूस किया कि सच में ये गुड़िया बोल रही है। फिलहाल ये भूतिया गुड़िया ईस्ट मारटिलो म्यूजियम में है।

3. मैंडी

चेहरों पर दरार वाली ये गुड़िया कुछ ऐसा कर सकती है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। इस गुड़िया का नाम मैंडी है। मैंडी की मालकिन ने साल 1991 में इसे एक म्यूजियम मेंं दे दिया। मैंडी को खुद से दूर करने के बाद उन्होंने जो कहानी सुनाई, उसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। उसने बताया कि आधी रात को घर में बच्चे के रोने की आवाज जोर- जोर से सुनाई देती थी। उनका मानना था कि, मैंडी में कुछ असाधारण शक्तियां थीं। उसके सामने की खिड़कियां खुद ही खुल जाया करती और हर बार घर में बड़े अजीबोगरीब घटनाएं होती थी।

4. प्यूपा

प्यूपा एक भूतिया गुड़िया का नाम है, जिसके बाल असली है। कहते हैं कि प्यूपा की मालकिन को प्यूपा तब मिली जब वो बच्ची थी। यानि साल 1920 में और साल 2005 में जब उसकी मौत हुई तब भी प्यूपा उस परिवार में ही थी। प्यूपा की मालकिन के निधन के बाद उसमें बड़े ही अजीबोगरीब चीजों को नोटिस किया गया। घर के शोकेस में रखे गुड़िया के पास जब कोई जाता तो वहां से ग्लास को खटखटाने की आवाजें सुनाई देती थी। ऐसा लगता कि प्यूपा अपने हाथों और पैरों से ग्लास में थका लगा रही हो। ऐसा लगता कि वो वहां से बाहर निकल जाना चाहती थी।

5. मर्सी

मर्सी नाम की इस गुड़िया की कहानी सुनकर आपके भी पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। जी हां, मर्सी की मालकिन शेर्री एक पैरानॉर्मल इंवेस्टिगेटर है। जिसने एक ईबे सेलर के जरिए मर्सी को खरीदा था। जब से मर्सी को शेर्री ने खरीदा, तभी से उसके घर में नेगेटिव एनर्जी महसूस की जाने लगी। एक दिन अचानक कमरे में रेडियो बड़े ही अजीब ढंग से खुद ही चालू हो गया। इतना ही नहीं, एक दिन तो शेर्री और उसके पति ने मर्सी को अपने शेल्फ में पाया। ये घटना उनके लिए काफी भयावह था। शेर्री ने अब मर्सी को घर से अलग रख दिया है।

6. क्रिस्टीना

अगर आप क्रिस्टीना नाम की इस गुड़िया के चेहरे पर देखते हैं तो आपको महसूस होगा कि ये कितनी सौम्य है। लेकिन अगर आप इसके साथ जरा भी गड़बड़ करते हैं तो फिर ये मुसीबत बन जाती है। अब आप सोचेंगे गुड़िया मुसीबत कैसे बन जाएगी, लेकिन ये सच है। क्रिस्टीना के आंखों में पैरानॉर्मल एक्टिविटी देखी गई है। क्रिस्टीना के मालिक ने इसे ईबे पर खरीदा था। क्रिस्टीना के मालिक बताते हैं कि जब बहुत ज्यादा फोटो क्लिक की जाती है, तो फोटो की श्रृंखला खुद ही बदल जाती है। इतना ही नहीं क्रिस्टीना की स्थिति भी फोटो में बदल जाती है। इसके बालों के गांठों में भी कुछ गड़बड़ है। हालांकि इसके बालों की सभी गांठें निकाल दी जाती है, तब भी अगले दिन इसके बाल खुद ही उलझ जाते हैं।

7. ओकिको

ओकिको नाम की भूतिया गुड़िया में एक लड़की की आत्मा है। जी हां, जापान की रहने वाली 17 साल की ईकीची सुजुकी ने एक गुड़िया खरीदी थी। उसने ये गुड़िया अपनी 2 साल की बहन ओकिको के लिए खरीदी। एक साल बाद ठंड की वजह से ओकिको की मौत हो गई। परिवार के सदस्य बताते हैं कि ओकिको अपनी एस गुड़िया से बहुत प्यार करती थी, इसलिए इसकी आत्मा इसमें बसती है। परिवार के दूसरे जगह चले जाने के कारण गुड़िया को किसी मंदिर में रख दिया गया। कहा जाता है कि गुड़िया के बाल खुद ही बढ़ते हैं। हालांकि नियमित रुप से इसके बाल कटवाये भी जाते हैं, लेकिन यह बढ़ते रहते हैं।

8. कटजा

Katja एक शापित गुड़िया है। इसका नाम साल 1730 में रुस में पड़ा। कहा जाता है कि एक औरत गर्भवती थी और उसके परिवार वाले चाहते थे कि लड़का हो। लेकिन लड़की पैदा होने पर उन्होंने उसे जिंदा जला दिया। और ये कहा कि बच्ची में कुछ दिक्कतें थी।

ऐसा होने के बाद बच्ची की मां ने उस राख से एक गुड़िया बनाई और उसमें सिरेमिक, पोलसिलेन मिलाया। उसके बाद, सभी पीढ़ियों ने इस गुड़िया की रक्षा की है क्योंकि उनका मानना है कि ये शापित है। कुछ लोग कहते हैं कि अगर आप इसे 20 सेकेंड तक गौर से देखते हैं तो आपने इसकी पलकें झपकने का एहसास होगा। जो कि किसी बुरी घटना का संकेत भी होता है। इस गुड़िया को ईबे पर बेचने के लिए भी तैयार किया गया, लेकिन ईबे से इसे जल्द ही बंद कर दिया।

ये जानकर तो शायद अब आपको भी नींद ना आये और अगर आपके घर में भी कोई डॉल है तो फिर…


अपने विचार साझा करें


शेयर करें