एक साल से चल रही थी अंतिम संस्कार की तैयारी, खर्च हुए 585 करोड़


इंसान की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार किया जाता है। पूर्ण विधि-विधान से इसे करने के लिए एक मोती रकम की जरुरत होती है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि अंतिम संस्कार के लिए करोड़ रूपए लगे? तो अब सुन लीजिए। यहां बात हो रही है थाइलैंड के राजा भूमिबल अदुल्यादेज की जिनके अंतिम संस्कार में एक-दो या तीन नहीं बल्कि पूरे 585 करोड़ रुपए खर्च हुए।

वहीं मौत के एक साल बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया।

थाइलैंड के राजा भूमिबल अदुल्यादेज का निधन पिछले साल 13 अक्टूबर को हुआ था। उस समय उनकी आयु 87 वर्ष थी। लेकिन उनका अंतिम संस्कार 26 अक्टूबर 2017 में किया गया। यानी पूरे एक साल बाद। लेकिन ऐसा क्यों? दरअसल इस एक साल में थाइलैंड की सरकार ने राजा की अंतिम यात्रा की तैयारी की। इसके लिए वहां की सरकार ने नौ करोड़ डॉलर यानी करीब 585 करोड़ रूपए का बजट तय किया था।

स्रोत

राजा भूमिबल अदुल्यादेज चक्री वंश के नवम राजा थे जिन्हें राम नवम के नाम से भी जाना जाता है। 9 जून सन् 1946 को सिंघासन पर बैठने वाले राजा भूमिबल न केवल थाइलैंड के बल्कि विश्व में सबसे अधिक समय तक शासन करने वाले राज्याध्यक्ष थे। राजा भूमिबल की शव यात्रा में ढाई लाख से अधिक लोगों के मौजूद रहने की बात कही गई है। अंतिम संस्कार के लिए राजमहल के सामने चौराहे पर स्वर्ण जड़ित थाइ पैवेलियन बनवाया गया था। इसे हज़ारों कारीगरों ने मिलकर बनाया था। थाइलैंड की सरकार ने अपने राजा को अंतिम विदाई देने और उनके सम्मान में 26 अक्टूबर को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित की थी।


अपने विचार साझा करें


शेयर करें