मानुषी छिल्लर बनीं मिस वर्ल्ड 2017, जानिख मानषी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां


भारत की मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 के खिताब से नवाजा गया। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है। आज हर भारतीय अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा है और इसके लिए मानुषी छिल्लर को तह-ए-दिल से शुक्रिया भी अदा कर रहा है। मानुषी छिल्लर ने चीन के सान्या शहर में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में विश्व सुंदरी का खिताब अपने नाम किया। पूरे 17 सालों बाद मिस वर्ल्ड का खिताब हमारे देश के नाम हुआ। इससे पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था। आइए आपको बतातें हैं हरियाणा की रहने वाली मानुषी छिल्लर के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।

Source

1. मानुषी छिल्लर हमारे देश के उस राज्य से है, जिसकी गिनती महिला- पुरुष के सबसे खराब अनुपात के लिए की जाती है। जी हां, मानुषी छिल्लर हरियाणा की रहने वाली है और इन्होंने हरियाणा का नाम विश्व पटल पर रौशन कर दिया।

Source

2. मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई, 1997 में हुआ था। मानुषी महज 20 साल की है। मानुषी के पिता डॉ मित्रा बसु छिल्लर डीआरडीओ में वैज्ञानिक हैं, उनकी मां डॉक्टर नीलम छिल्लर न्यूरो केमिस्ट्री में हेड ऑफ डिपार्टमेंट हैं। मानुषी के चाचा डॉ. दिनेश छिल्लर गोहाना के नागरिक अस्पताल में डॉक्टर हैं, चाची डॉ. ऊषा कटारिया महिला मेडिकल कॉलेज के स्किन डिपार्टमेंट की एचओडी हैं। बड़ी बुआ डॉ. राधिका प्रोफेसर हैं। वे जाट कॉलेज से रिटायर्ड हैं। मानुषी छिल्लर तीन भाई-बहन हैं। मानुषी की बड़ी बहन दिवांगना छिल्लर एलएलबी कर रही हैं और भाई 9वीं क्लास में है।

Source

3. मानुषी छिल्लर ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से अपनी पढ़ाई की है। मानुषी सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वूमेन की छात्रा रह चुकी हैं। मानुषी पीजीआई एमएस रोहतक से पासआउट हैं।

Source

4. जब पीजेंट के लिए मानुषी का सिलेक्शन हुआ वो मेडिसिन एंड सर्जरी में अपनी डिग्री पूरी कर रही थीं।

Source

5. मानुषी एक ट्रेंड कुच्चिपुड़ी डांसर है। मानुषी ने जाने माने डांसर राजा और राधा रेड्डी से कुच्चिपुड़ी डांस की ट्रेनिंग ली हुई है।

Source

6. मानुषी छिल्लर स्कूल ऑफ़ ड्रामा का भी हिस्सा रह चुकी हैं, खाली वक्त में स्वीमिंग और पेंटिंग करना पसंद है। मानुषी को कविताओं में भी रुचि है। फिटनेस को लेकर अलर्ट रहने वालों में से हैं मानुषी,तली- भुनी चीजों से काफी परहेज करती है।

Source

7. मानुषी की इंग्लिश काफी अच्छी है। 12वीं क्लास में मानुषी इंग्लिश में ऑल इंडिया CBSE टॉपर थीं।

8. मानुषी छिल्लर ने ‘शक्ति परियोजना’ नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है। जिसके जरिए वो पीरियड्स के दौरान स्वच्छता के बारे में महिलाओं को जागरूक करती हैं। मानुषी को लगता है कि इस मुद्दे पर महिलाओं को जागरुक करना बहुत जरुरी है।

9. मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली छठी भारतीय महिला हैं। मानुषी छिल्लर ने मिस इंडिया 2017 कॉन्टेस्ट में हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया था। मानुषी मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं।

Source

10. मानुषी छिल्लर अपने परिवार से आने वाली पहली ऐसी लड़की हैं जिन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा है और इतनी बड़ी सफलता हासिल की है।

11. मानुषी छिल्लर, नेहा धूपिया और 1966 की मिस वर्ल्ड रीता फारिया को अपना मेंटॉर मानती हैं।

Source

12. मिस वर्ल्ड के लिए मानुषी से सवाल पूछा गया कि उनके मुताबिक कौन से काम के लिए अधिक पैसे मिलने चाहिए? इस सवाल का जवाब देते हुए मानुषी ने कहा, ‘मां सबसे ज्यादा सम्मान की हकदार है और मां को वेतन के साथ साथ प्रेम और सम्मान भी दिया जाना चाहिए। मेरी मां मेरी जिंदगी में सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। मां अपने बच्चों के लिए बहुत त्याग करती हैं, इसलिए मां का काम सबसे अधिक वेतन का हकदार है।’

Source

आपको बता दें कि मानुषी से पहले यह खिताब रीता फारिया(1966), ऐश्वर्या राय(1994), डायना हेडन(1997), युक्ता मुखी(1999) और प्रियंका चोपड़ा(2000) जीत चुकी हैं।


अपने विचार साझा करें


शेयर करें