दुनिया का सबसे छोटा देश! आपके मोहल्ले से भी छोटा है ये देश!


आपने माइक्रो चिप, माइक्रो सिम, माइक्रो कंप्यूटर जैसे कई नाम सुने होंगे, लेकिन क्या कभी आपने माइक्रो नेशन सुना है। जी हां, माइक्रो नेशन यानि की छोटे से भी देश। इतना छोटा कि उससे बड़ा तो आपका मोहल्ला होगा। चौंक गए ना, आपका चौंकना लाजमी है क्योंकि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां सिर्फ 27लोग रहते हैं।

Source
Source

ऐसा देश जहां रहते हैं सिर्फ 27 लोग

दुनिया में जहां रुस, कनाडा, चीन, अमेरिका और भारत जैसे कई बड़े- बड़े देश हैं, वहीं एक देश ऐसा भी है जिसका क्षेत्रफल केवल 6000 वर्ग फुट है। अब आप सोच रहे होंगे कि भारत में तो इससे बड़े क्रिकेट के मैदान होते हैं। तो आपका ये सोचना बिल्कुल सही है। लेकिन ये सच है कि इंग्लैंड के पास स्थित सीलैंड दुनिया का सबसे छोटा देश है। यह देश इंग्लैंड के सफोल्क उत्तरी समुद्री तट से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है। यह देश इतना छोटा है कि आप गूगल मैप के जरिए भी इसे नहीं खोज सकते। साल 2011 के आंकड़े के अनुसार सीलैंड की जनसंख्या सिर्फ 27 लोगों की है।

Source

सीलैंड को माइक्रो नेशन भी कहा जाता है !

यह साल 1943 में ब्रिटिश सैन्य द्वारा निर्मित एक मैन्सनेल किला था और मूल रूप से इसका नाम एचएम फोर्ट दिया गया था। दरअसल 1967 में रॉय बेट्स नाम के एक मेजर ने इस जगह पर कब्जा कर लिया और इसे ब्रिटेन से अलग हटकर एक स्वतंत्र संप्रभु राज्य घोषित कर दिया था। तब रॉय बेट्स अपने परिवार के साथ यहां रहने लगे।

सीलैंड को माइक्रो नेशन भी कहा जाता है। सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा। हालांकि, 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का राजा घोषित कर दिया। रॉय बेट्स की मृत्यु के बाद से इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है। माइकल बेट्स अपनी पत्नी लॉरेन और बेटी कारलोट के साथ सीलैंड में रहते हैं।

Source

इस देश की है अपनी मुद्रा और डाक टिकट

माइक्रो नेशन सीलैंड की अपनी मुद्रा और स्टाम्प टिकट भी है। सीलैंड का क्षेत्रफल कम होने की वजह से यहां अजीविका का कोई साधन नहीं है। कहते हैं जब पहली इंटरनेट के जरिए लोगों को इस देश का पता चला तो देशभर से लोगों ने पैसे डोनेट किए।

Source

भले ही सीलैंड को माइक्रो नेशन कहा जाता हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक इसे मान्यता नहीं दी गई है और दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है। इसका क्षेत्रफल 44 हेक्टर है और यहां 500 के करीब लोग रहते हैं।


अपने विचार साझा करें


शेयर करें