दुनियाभर में प्रसिद्ध है यह मसाज सेंटर, यहां इंसान नहीं, ‘सांप’ करते हैं मालिश!


मसाज किसे पसंद नहीं होता? इससे आपके शरीर की थकान दूर हो जाती है और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। लेकिन अगर आपकी मालिश इंसान नहीं बल्कि कोई सांप करे तो? अब आप कहेंगे कि यह क्या मज़ाक है? लेकिन जनाब यह मज़ाक नहीं, बिलकुल सच है। जहां लोग सांप का नाम सुनते ही कांप उठते हैं वहीं इंडोनेशिया में कई स्पा स्पेशल स्नेक मसाज ऑफर करते हैं। और इस स्पेशल मसाज के लिए वो कोई ऐसा-वैसा सांप नहीं बल्कि अजगर को प्रयोग में लेते हैं।

दरअसल जब अजगर शरीर पर रेंगता है तो इससे पूरे शरीर में एक अलग तरह की सनसनी फैलती है। इससे शरीर में एड्रेनेलीन की मात्रा बढ़ने लगती है और शरीर को फ़ायदा होता है। वहीं अजगर शरीर को गोलाई में जकड़कर घूमता है जो इंसानी हाथों से मुमकिन नहीं है। यह जकड़न घटती-बढ़ती रहती है और शरीर को आराम मिलता है।


स्रोत

इसमें कोई खतरा नहीं होता क्योंकि मालिश से आधा घंटा पहले अजगर को खाना खिलाया जाता है और मसाज के समय उसका जबड़ा भी बंद रहता है। वहीं मालिश के समय रूम में सुपरवाइजर मौजूद रहते हैं और इस पूरी प्रक्रिया पर नज़र रखते हैं। अजगर के ख़ास जकड़न के कारण अब दूसरे देशों में भी इस मसाज की मांग बढ़ रही है। ब्रिटेन और फिलीपींस में अब इस तरह के मसाज सेंटर्स खुल चुके हैं और लोग इनका फायदा भी उठा रहे हैं।

पायथन भी इस लिस्ट में शामिल

स्रोत

फिलिपींस का सेवु सिटी जू एक खास किस्म की सर्विस देता है। यहां पर्यटक दुनिया के सबसे विशाल सांप पायथन से मसाज करवा सकते हैं। लेकिन ये स्पेशल ऑफर सिर्फ उन पर्यटकों के लिए है जो यहां डोनेशन देते हैं। यह मसाज एक-दो नहीं बल्कि पांच मीटर लंबे चार सांप एक साथ करते हैं जिनका कुल वजन 250 किलो है। अब आप सोच सकते हैं कि नज़ारा कैसा होगा?

अगर आप भी अपने डर पर काबू पाना चाहते हैं तो इसे एक बार जरूर आजमाएं।


अपने विचार साझा करें


शेयर करें