जाने मोदी सरकार 2.0 के बजट यानी बही खाते की 10 बड़ी बातें


भारत की फुल टाइम महिला फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने आज संसद भवन में अपनी सरकार के दूसरें कार्यकाल का पहला पेश किया. इस बजट को पेश करतें समय उन्होंने बताया की आने वाले पांच सालो में उनकी उनकी सरकार किन चीजों पर विशेष ध्यान देगी. आइये जानते है बजट की 10 महत्वपूर्ण बाते.

1- इनकम टेक्स में सरकार ने किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया है. यानी 5 लाख तक की सालाना आय करने वालो को कोई टैक्स नहीं देना होगा.

2- अब आईटी रिटर्न फाइल करते समय आधार और पैन में से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं. रिटर्न फाइल करते समय आधार कार्ड धारक को पैन कार्ड की जरूरत नहीं है.

3- 2 से 5 करोड़ की आय वाले लोगों पर 3% का सरचार्ज लगेगा वही 5 करोड़ से ज्यादा की आय पर 7 प्रतिशत सरचार्ज लगेगा.

4- सालभर में अगर कोई व्यक्ति बैंक से 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का कैश निकालता है तो उसपर 2% का TDS लगाया जाएगा. यानी एक करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में कट जाएंगे.

5- सरकार नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाएगी, मुद्रा स्कीम के तहत महिलओं को 1 लाख का लोन.सरकार का लक्ष्य है 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का है.

6- पेट्रोल और डीज़ल पर 1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगेगा. सोना पर टैक्स 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है.

7- अब 400 करोड़ रुपए तक की टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा. इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी.

8- NRI को अब आधार के लिए 180 दिनों का इंतजार नहीं करना होगा. भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई को मिलेगा आधार कार्ड.

9- आम बजट में इलेक्ट्रिक वाहन खरीददारों को राहत दी है. इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट मिलेगी.

10-अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर टैक्स में अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट मिलेगी. हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है.


अपने विचार साझा करें


शेयर करें