अंपायर ने कर दी इतनी बड़ी गलती की जिसका खामियाजा आरसीबी को भुगतना पड़ा


आईपीएल के इस सीजन का सांतवां मैच कल बेंगलोर में खेला गया. मैच था रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच. दोनों ही टीमे अभी आईपीएल के इस सीजन में जीत का खाता नहीं खोली है. तो कोशिश दोनों टीमों की जीतने कि थी. पर वो कहते है न, आईपीएल का दूसरा नाम ही ‘कंट्रोवर्सी’ है, और आर अश्विन के बाद अब कल एक और कंट्रोवर्सी हो गयी, पर ये किसी प्लेयर ने नहीं बल्कि क्रिकेट के अंपायर ने कर दी वो भी इतनी बड़ी कि उनकी नौकरी खतरें में पड़ जाए.

दरअसल कल पहले मुंबई ने बैटिंग की और 187 रन स्कोर बोर्ड पे टंग दिए. फिर बरी आई अपने घर पर खेल रही टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की, कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की पारियों ने टीम को जीत के करीब पहुंच दिया. पेंच फंस गया आखिरी ओवर में जिसमे बेंगलोर को मैच जीतने के लिए 17 रन चाहिए थे. स्ट्राइकर एंड पर थे शिवम दुबे और बॉलिंग एंड पर लसिथ मलिंगा. शिवम ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ दिया.

जीत के लिए अब चाहिए थे 5 गेंदों पर 11 रन. दूसरी गेंद और शिवम ने सिंगल भागा. सामने अब डिविलियर्स थे. मलिंगा ने यॉर्कर डाली और डिविलियर्स एक ही रन ले पाए. अब तीन गेंद पर 9 रन चाहिए थे. चौथी गेंद फुल टॉस जिसे दुबे ने डीप पॉइंट की तरफ लुढ़का दिया. फिर सामने डिविलियर्स औऱ मलिंगा की फिर एक बार यॉर्कर. यहां सिर्फ एक ही रन निकला.

अब वो ओवर कि वो बोल आई जिसकी वजह से कप्तान विराट कोहली मैच के बाद भड़क गए थे. लसिथ मलिंगा ने मिडिल में फुलटॉस बॉल डाली. शिवम ने लॉन्ग-ऑन की ओर ड्राइव लगाया और इसी के साथ बेंगलोर हार गई. लेकिन….

मैच की इस आखिरी गेंद पर मलिंगा का पैर क्रीज़ के बाहर था. अंपायर की नज़र ही नहीं आया. मतलब की नो-बॉल थी. अंपायर ने अगर इसे नो बॉल दिया होता तो बेंगलोर को 1 रन मिलता और साथ ही एक फ्री हिट भी. जो कि मैच को पलट सकता था. लेकिन ऐसा कुछ हुआ ही नहीं क्योंकि अंपायर नो बॉल दिया ही नहीं.
मैच के बाद एंकर ने जब कोहली से पूछा, क्या आपने आखिरी में जो हुआ उसका रीप्ले देखा? कोहली भड़क गए. उन्होंने कहा- हम लोग आईपीएल लेवल पर खेल रहे हैं. कोई क्लब क्रिकेट नहीं हो रही है. इस तरह की गलतियां खेल के लिए सही नहीं हैं. ये एक इंच की नो-बॉल थी. अंपायरों को फील्ड पर खड़े होकर और तेज और ध्यान रखने की जरूरत है.”

बेंगलोर के हार के साथ ही अब क्रिकेट जगत के दिग्गज ये बातें करने लगे है कि अंपायर से गेंदबाज का पैर देखने की जिम्मेदारी ले ली जानी चाहिए.आप क्या सोचते है इस बारे में हमें कमेंट सेक्शन ने बताए.

इस विवाद के बाद लोगों ने सोशल मीडिया में अंपायर की इस गलती को खूब ट्रोल किया.

#1

#2

#3

#4

#5

#6

#7

#8

#9

#10

#11

#12


अपने विचार साझा करें


शेयर करें